Saturday, May 30, 2020

पुस्तकोपहार : पर्यावरण संरक्षण हेतु एक पहल

पुस्तकोपहार


प्रिय छात्र/छात्राओ,  आप सभी को जनवरी और फरवरी माह में अवगत कराया गया था कि यदि आप अपनी पाठ्य पुस्तक उपहार स्वरूप ज़रुरत मंद विद्यार्थी को देना चाहते हैं तो अप्रैल माह  में CCA विभाग व आदरणीय प्राचार्या जी के अनुमोदन से   पुस्तकोपहार कार्यक्रम किया जायेगा उसमे आपकी अधिकतम सहभागिता विद्यालय द्वारा अपेक्षित है। यह कार्यक्रम माननीय आयुक्त KVS का पर्यावरण संरक्षण व पेड़ों को काटने से बचाने हेतु एक पहल है । हम सब इस पहल में अधिकतम सहयोग हेतु प्रतिबद्ध हैं।

परंतु वर्तमान लॉक डाउन की परिस्थिति मेंअब
सभी विद्यार्थी अपनी पिछली कक्षा की पुस्तकें अपने साथी या जानकारी में जो भी साथी हो, जिसे आपकी पुस्तकों की आवश्यकता हो, उसे अपनी पुस्तके उपहार में अच्छे से कवर चढ़ा कर अपने माता पिता के माध्यम से सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए उपहार स्वरूप दें सकते हैं ।

स्कूल खुलने पर अपने कक्षा अध्यापक को इस बारे में लिख कर अवगत करवाने हेतु आप अभी लोकडाउन में एक गृह कार्य कर रख लें । प्राचार्य /कक्षा अध्यापक को आप द्वारा अपनी पुरानी परंतु अच्छी पाठ्य पुस्तकों को उपहार स्वरूप किसी जरूरतमंद विद्यार्थी को देने या लेने के बाद एक पत्र/ रिपोर्ट/डायरी/निबंध .....लिख कर अवगत करने हेतु  किसी भी सुंदर कागज पर लिख कर रखें ।

नोट: कितनी पुस्तकें आपने उपहार में दी एवं / या कितनी आपने प्राप्त की । इसका पूर्ण विवरण अपने पास रखें ।

पुस्तक उपहार से पर्यावरण, समाज, नैतिक मूल्यों एवम कोरोना हिदायतों का अनुसरण आदि पर होने वाले प्रभाव का भी जिक्र करें।

प्रिय विद्यार्थियों- दिये गए लिंक पर जाकर पुस्तकोपहार से संबंधित जानकारी अवश्य उपलब्ध कराएं।
कुंवर सिंह बिष्ट
पुस्तकालयाध्यक्ष
केन्द्रीय विद्यालय स.सी.बल
ग्वालदम (चमोली)

No comments:

Post a Comment